Saturday, July 27, 2024

केंद्रीय विद्यालय बचेली में 'एक पेड़ माँ के नाम' अभियान के तहत वृक्षारोपण

 





      केंद्रीय विद्यालय बचेली में 'एक पेड़ माँ के नाम' अभियान के तहत वृक्षारोपण

                भारी बरसात होने के बावजूद भी कार्यक्रम सफल रहा

27 जुलाई केंद्रीय विद्यालय बचेली में शिक्षा सप्ताह के दौरान 'एक पेड़ माँ के नाम' अभियान के तहत वृक्षारोपण कार्यक्रम धूमधाम से मनाया गया। यह अभियान माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा पर्यावरण दिवस पर शुरू किया गया था, जिसका उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण और हरियाली को बढ़ावा देना है। 'एक पेड़ माँ के नाम' अभियान का यह कार्यक्रम न केवल पर्यावरण की दृष्टि से महत्वपूर्ण है, बल्कि समाज में सकारात्मक बदलाव लाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम भी है।

 कार्यक्रम की शुरुआत विद्यालय के प्राचार्य शेर सिंह राजपूत द्वारा वृक्षारोपण के साथ हुई, जिसमें उन्होंने पर्यावरण संरक्षण के महत्व पर जोर दिया और सभी से इस मुहिम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की। उन्होंने कहा, "एक पेड़ माँ के नाम' अभियान न केवल पर्यावरण के प्रति हमारी जिम्मेदारी को दर्शाता है, बल्कि यह हमारी माताओं के प्रति आदर और सम्मान प्रकट करने का एक सुंदर माध्यम भी है।

भारी बरसात होने के बावजूद  40 से अधिक छात्रों की माताओं ने इस कार्यक्रम में भाग लेकर न केवल कार्यक्रम को सफल बनाया बल्कि कार्यक्रम में एक नया उत्साह और ऊर्जा भरी।

कार्यक्रम का समापन धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ, जिसमें विद्यालय के प्राचार्य ने सभी उपस्थित अभिभावकों का आभार व्यक्त किया और भविष्य में भी इसी प्रकार के कार्यक्रमों के शामिल होने की बात कही।इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षकों, छात्रों और अभिभावकों ने मिलकर विद्यालय परिसर में विभिन्न प्रकार के पौधे लगाए।