Monday, August 12, 2024

NATIONAL LIBRARIAN'S DAY

DR. S.R RANGANATHAN




 केंद्रीय विद्यालय, बचेली में 12 अगस्त 2024 को "NATIONAL LIBRARIAN'S DAY" बड़े धूमधाम से मनाया गया। यह विशेष दिन भारत में लाइब्रेरी साइंस के पितामह, डॉ. एस. आर. रंगनाथन के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। डॉ. रंगनाथन के योगदान को याद करते हुए, विद्यालय में विभिन्न गतिविधियों और कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय के प्राचार्य महोदय श्री शेर सिंह राजपूत  द्वारा दीप प्रज्वलित कर और डॉ. एस. आर. रंगनाथन के चित्र पर पुष्प अर्पण करके किया गया। उन्होंने अपने संबोधन में डॉ. रंगनाथन के जीवन और उनके द्वारा प्रतिपादित पांच लाइब्रेरी सिद्धांतों पर प्रकाश डाला, जिनका उद्देश्य पुस्तकालयों को ज्ञान का केंद्र बनाना था।

इस अवसर पर विद्यालय के पुस्तकालयाध्यक्ष श्री ओम प्रकाश ने डॉ. रंगनाथन की उपलब्धियों और उनके द्वारा लाइब्रेरी साइंस के क्षेत्र में किए गए अभूतपूर्व कार्यों पर विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने विद्यार्थियों को बताया कि कैसे डॉ. रंगनाथन के "कोलन क्लासीफिकेशन सिस्टम" ने दुनिया भर के पुस्तकालयों में पुस्तकों को सुव्यवस्थित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

विद्यार्थियों के लिए एक विशेष क्विज प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया, जिसमें लाइब्रेरी और पुस्तकालय विज्ञान से जुड़े प्रश्न पूछे गए। विद्यार्थियों ने इसमें बड़े उत्साह से भाग लिया ।

कार्यक्रम की समाप्ति पर सभी शिक्षको एवं विद्यार्थियों ने मिलकर यह संकल्प लिया कि वे पुस्तकालय का अधिक से अधिक उपयोग करेंगे और अपने ज्ञान की वृद्धि में इसे एक सशक्त माध्यम बनाएंगे।

RESULT OF QUIZ ON BIOGRAPHY OF DR. S R RANGANATHAN:-

1ST POSITION - CHAHAT RATRE  FROM CLASS 11TH -B 

2ND POSITION - PRISHA PANIGRAHI  FROM CLASS 6TH -B

3RD POSITION - GAURI K.A  FROM CLASS 11TH -C

                                CONGRATULATIONS TO ALL WINNERS